Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

RBSE 10th Result 2024: राजस्थान दसवीं बोर्ड का रिजल्ट जारी, ऐसे चेक करें

राजस्थान बोर्ड कक्षा दसवीं परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से 7 मार्च से लेकर 30 मार्च तक करवाया गया था। आप परीक्षा समाप्त होने के बाद जितने भी विद्यार्थियों ने अपना पंजीकृत करवाया था वह सभी रिजल्ट जारी होने का इंतजार कर रहे हैं। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि रिजल्ट 29 मई शाम 5 बजे जारी होगा और आप किस प्रकार से रिजल्ट चेक कर सकते हैं तो आपके लिए यह आर्टिकल काफी ज्यादा खास होने वाला है।

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दसवीं परीक्षा 30 मार्च को समाप्त होने के बाद सभी छात्रों को अपने रिजल्ट को लेकर काफी बेसब्री से इंतजार रहा है ऐसे में आप सभी की जानकारी के लिए बता दें की परीक्षा का आयोजन 7 मार्च 2024 को शुरू हुआ था और 30 मार्च 2024 तक परीक्षा करवाई गई थी इस परीक्षा का समय 8:30 से लेकर 11:45 तक रखा गया था। परीक्षाएं समाप्त होने के बाद सभी दसवीं के छात्र बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं।

आरबीएसई 10th रिजल्ट 2024 

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की तरफ से आयोजित कक्षा दसवीं की परीक्षा में लगभग 11 लाख से भी ज्यादा छात्रों ने अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करवाया था। राजस्थान बोर्ड परीक्षा खत्म होने के बाद बोर्ड की तरफ से कापिया चेक करने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी थी। यह कार्य मई तक समाप्त होना था लेकिन किसी कारणवश यह कार्य आप समाप्त होने वाला है कापियां का कार्य आखिरी स्टेज पर चल रहा है और बताया जा रहा है कि दसवीं कक्षा का रिजल्ट मई की आखिरी सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

राजस्थान बोर्ड 10th रिजल्ट कैसे चेक करें 

राजस्थान कक्षा दसवीं का रिजल्ट जो भी उम्मीदवार और छात्र छात्राएं चेक करना चाहते हैं वह सभी हमारे द्वारा बताएं की प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं क्योंकि हमने नीचे डिटेल में और स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है कि किस प्रकार से आप रिजल्ट को चेक कर सकते हैं।

इसके लिए सबसे पहले राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in/ पर चले जाना है वहां पर जाने के बाद आपको होम पेज पर 10th रिजल्ट का लिंक दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आ जाएगा जहां पर आपसे रोल नंबर दर्ज करने के लिए बोला जाएगा अब आपको अपना रोल नंबर दर्ज करना है और नीचे सबमिट पर क्लिक कर देना है इसके पश्चात आपके सामने रिजल्ट खुलकर आ जाएगा जिसको आप चेक कर सकते हैं और प्रिंट आउट प्राप्त कर सकते हैं।

कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी

10th Result Roll Number Click Here

10th Result Name wise Click Here

Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment