Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Birth Certificate Online Apply 2024 : मात्र 5 मिनट में मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र बनाएं, जाने पूरा प्रोसेस

आज के समय में जन्म प्रमाण पत्र कितना ज्यादा महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट बन चुका है यह तो आप सबको पता ही है हर सरकारी कार्य में जन्म प्रमाण पत्र की जरूरत पड़ती है। लेकिन अगर अपने हॉस्पिटल से सर्टिफिकेट नहीं बनवाया है तो अब आप मोबाइल से घर बैठे ही अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

Birth Certificate Online Apply 2024

अगर आप भी जानना चाहते हैं कि किस प्रकार से आप अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र घर बैठे बनवा सकते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण होने वाला है आज हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप घर बैठे अपने मोबाइल का इस्तेमाल करके जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं इसके साथ ही आपके पास कौन-कौन से महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए।

जन्म प्रमाण पत्र क्या है 

जन्म प्रमाण पत्र भारत सरकार द्वारा हर एक नागरिक के लिए जारी किया जाता है यह एक प्रकार का पहचान पत्र होता है। जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से जन्म से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी पता चलती हैं। इसमें व्यक्ति का नाम जन्म की तारीख माता-पिता का नाम और एड्रेस से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी लिखी होती है। जन्म प्रमाण पत्र के आधार पर ही किसी व्यक्ति की उम्र निर्धारित की जाति तथा किसी भी अन्य प्रकार के दस्तावेज जन्म दिनांक का निर्धारण इसी के आधार पर किया जाता है।

जन्म प्रमाण पत्र के अनुसार किसी बच्चे को पहली बार किसी विद्यालय में दाखिला दिलवाने के लिए काफी ज्यादा काम आता है। इसके साथ ही अगर बच्चे की उम्र 21 दिन से कम है और आप जन्म प्रमाण पत्र बनाना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं।

ऑनलाइन बर्थ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज 

किसी भी बच्चे का ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने बहुत ज्यादा जरूरी है इसके लिए माता-पिता का आधार कार्ड बच्चों का नाम उसे बच्चों की फोटो साथ ही माता-पिता का आधार कार्ड माता-पिता का पैन कार्ड और निवास प्रमाण पत्र जैसे सभी प्रकार के दस्तावेज होने चाहिए।

मोबाइल से जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रोसेस 

जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ जिसको आप फॉलो करके बहुत ही आसानी से अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें और अपने बच्चों का जन्म प्रमाण पत्र बनवाए।

  • सबसे पहले जन्म प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आपको सरकारी वेबसाइट पर चले जाना है।
  • वहां पर जाने के बाद आपको यूजर लोगों क्षेत्र में जनरल पब्लिक साइन अप करने का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर देनी है।
  • अब आपका अकाउंट बन जाएगा जिसको आप लॉगिन कर सकते हैं।
  • अब आपको वेबसाइट पर यूजर आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉगिन करना है।
  • इसके बाद आपको अप्लाई फॉर बर्थ सर्टिफिकेट का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए आपके सामने ऑनलाइन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको माता-पिता की जानकारी दर्ज करनी है।
  • इसके साथ ही आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी मांगी जाएगी और दस्तावेज स्कैन करने के लिए बोला जाएगा जिनको आपको अपलोड कर देना है।
  • अब आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म का वेरिफिकेशन प्रोसेस कंप्लीट करना है और अपने एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर देना है।
  • यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद कुछ दिन तक आपके इंतजार करना है जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी भेज दी जाएगी।

Important Links 

Official Website – Click Here 

Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment