Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

RBI Assistant Recruitment 2023: आरबीआई ने 450 पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया

rbi assistant recruitment 2023: आरबीआई असिस्टेंट भारती 2023 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया जिसके तहत इ उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए 450 खाली पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है जिसके तहत इ को उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी और आवेदन करने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है साथ में यह भी बताया कि किस प्रकार से आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं और महत्वपूर्ण लिंक हमने नीचे प्रदान किए हैं जिनके माध्यम से आप बहुत ही आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

rbi assistant recruitment 2023 Latest Notification  

रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने असिस्टेंट पदों के लिए ऑफिस नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसके तहत खाली 450 पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा इसके लिए 13 सितंबर 2023 से लेकर 4 अक्टूबर 2030 तक आवेदन फार्म भरे जाएंगे जो उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं वह सभी इसके माध्यम से आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी और आवेदन करने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है जिसको फॉलो करके बहुत ही आसानी से आप अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

rbi assistant recruitment 2023 Highlights

Name of the organization  Reserve Bank of India
Post name  Assistant 
Total vacancies  450 
Salary  4550 per month 
Job location  All India 
Official website  rbi.org.in

Important Dates 

आरबीआई असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए 13 सितंबर 2013 से आवेदन फार्म भरे जाएंगे इसकी अंतिम तिथि 4 अक्टूबर 2023 है सभी आवेदक इसकी अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन फॉर्म सबमिट कर दिया था आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा इसके साथ इसकी एग्जाम तिथि 21 अक्टूबर से लेकर 23 अक्टूबर तक रहेगी।

rbi assistant recruitment 2023 Application Fee 

आरबीआई असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए आवेदन शुल्क जाति वर्ग के अनुसार रखा गया है इसके लिए सामान्य ओबीसी ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदनशील रूप 450 रुपए रखा गया वहीं अन्य वर्ग के लिए आवेदनशील सिर्फ और सिर्फ ₹50 रखा गया है आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से किया जाएगा।

rbi assistant recruitment 2023 Age Limit 

आरबीआई असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष रखी गई है उसके लिए अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष रखी गई है इसके साथ ही आयु सीमा की गणना 1 सितंबर 2023 के अनुसार की जाएगी इसके अलावा अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति एवं पिछड़े वर्ग को सरकारी नियम अनुसार छूट प्रदान की जाएगी।

rbi assistant recruitment 2023 Education Qualification  

आरबीआई असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए जितने भी अभ्यर्थी आवेदन करना चाहते हैं वह सभी ग्रेजुएट होने चाहिए तभी जाकर वह आवेदन कर सकते हैं।

rbi assistant recruitment 2023 Selection Process  

आरबीआई असिस्टेंट भर्ती 2023 के लिए सिलेक्शन प्रोसेस कुछ इस प्रकार से रखा गया जिसमें आपको मांस लिखित परीक्षा देना पड़ेगा साथ ही तमिल्स लिखित परीक्षा देना पड़ेगा इसके साथ ही आपको लैंग्वेज प्रोफेसर टेस्ट देना पड़ेगा और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन कंप्लीट होने के बाद ही आपका सिलेक्शन किया जाएगा।

How To Apply rbi assistant recruitment 2023 

rbi assistant recruitment 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं साथ ही हमने महत्वपूर्ण लिंक नीचे प्रदान किए हैं जिनके माध्यम से आप डायरेक्ट वेबसाइट पर जाकर के अपना आवेदन पूरा कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको rbi assistant recruitment 2023 आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • इसके पश्चात आपको वैकेंसी वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • अब आपको rbi assistant recruitment 2023 के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन मिलेगा उसे पर आपको क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी सही-सही भर देनी है।
  • इसके बाद आपको सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज स्कैन करके अपलोड कर देने हैं।
  • अब आपको अपनी आवेदन शुल्क का भुगतान कर देना है।
  • इसके बाद आपको अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है।
  • आवेदन फॉर्म सबमिट करने के बाद उसका प्रिंट आउट ले लेता कि भविष्य में काम आ सके।

Important Links  

Official website  Click Here 
Official Notification  Click Here 
Apply Online  Click Here 
Check Latest Update  Click Here 

 

Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment