Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

BSF Bharti: बीएसएफ में 10वीं पास बंपर पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी

सीमा सुरक्षा बाल की तरफ से इंस्पेक्टर सब इंस्पेक्टर असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर हेड कांस्टेबल और कांस्टेबल के पदों के लिए भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके तहत जितने भी इच्छुक उम्मीदवार हैं वह सभी 16 जून तक अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन फॉर्म भरने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने इस आर्टिकल में बताया हुआ है जिसको आप फॉलो करके अपना आवेदन फार्म पूरा कर सकते हैं।

सीमा सुरक्षा बल द्वारा इंस्पेक्टर से लेकर कांस्टेबल की भर्तियों के लिए 141 पदों पर आधिकारिक रूप से विज्ञापन जारी किया गया है जितने भी उम्मीदवार बीएसएफ में भर्ती देखना चाहते हैं उन सभी के लिए काफी बड़ी खुशखबरी निकाल कर आ रही है इस भर्ती के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन फार्म भरे जाएंगे आवेदन फॉर्म 18 मई से लेकर 16 जून तक भरे जाएंगे।

बीएसएफ भर्ती आवेदन शुल्क 

बीएसएफ भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए आवेदन शुल्क जाति वर्ग के अनुसार रखी गए ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग की उम्मीदवारों को आवेदन श्लोक के रूप में ₹100 देने होंगे इसके साथ ही अनुसूचित जनजाति अनुसूचित जाति और अन्य सभी लोगों को किसी भी प्रकार की कोई आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है।

बीएसएफ भर्ती आयु सीमा 

बीएसएफ भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दें कि इसके लिए अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष रखी गई है इसके साथ ही जो भी उम्मीदवार आयु सीमा से संबंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं वह सभी आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं वहां पर सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी इस भर्ती के लिए आयु सीमा की गणना 16 जून 2024 के आधार पर की जाएगी।

बीएसएफ भर्ती चयन प्रक्रिया 

बीएसएफ भर्ती के लिए जितने भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दें इसके लिए चयन प्रक्रिया लिखित परीक्षा आधार पर और फिजिकल परीक्षा और इसके लेटेस्ट डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल एग्जामिनेशन के आधार पर पूरी की जाएगी।

बीएसएफ भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

बीएसएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन फार्म भरे जाएंगे इसके लिए सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड कर लेना है इसके बाद आपको आवेदन करने का लिंक मिल जाएगा उसे पर आपको क्लिक कर देना है।

जा सब कुछ करने के बाद आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज कर देनी है साथ ही सभी प्रकार की आवश्यक दस्तावेज पासपोर्ट साइज फोटो सिग्नेचर को अपलोड कर देने हैं यह सब कुछ करने के बाद आपको अपनी जाति वर्ग के अनुसार अपनी आवेदन शुल्क का भुगतान करना है और फाइनल अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है।

BSF bharti Important links 

आधिकारिक नोटिफिकेशन = डाउनलोड करें 

ऑनलाइन आवेदन = यहां से करें

Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment