Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

ITI Admission: आईटीआई एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, ऐसे भर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

ITI Admission: आईटीआई एडमिशन के लिए नोटिफिकेशन हुआ जारी, ऐसे भर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

आईटीआई एडमिशन के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया जा चुका है, जो भी उम्मीदवार आवेदन फॉर्म भरना चाहते हैं, वह सभी 15 मई से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं और इसकी अंतिमतिथि 10 जुलाई रखी गई है आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में बताने वाले हैं जिसको फॉलो करके आप अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

ITI Admission

आईटीआई ऐडमिशन के लिए आधिकारिक तरीके से नोटिफिकेशन जारी किया गया है इसके तहत राज्य की और प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में सत्र 2024 और 2025 के लिए प्रवेश लिया जाएगा जो भी अभ्यर्थी आईटीआई करने की इच्छुक है वह सभी अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं इसके लिए 15 मई से आवेदन फार्म भरे जा रहे हैं और इसकी अंतिम तिथि 10 जुलाई रखी गई है इसके बाद मेरिट लिस्ट 16 जुलाई को जारी की जाएगी।

आईटीआई एडमिशन आवेदन शुल्क 

आईटीआई एडमिशन के लिए जितने भी इच्छुक उम्मीदवार हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन शुल्क जाति वर्ग के अनुसार रखी गई है सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क ₹200 रखी गई है इसी प्रकार से अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क 175 रुपए राखीगई है।

आईटीआई एडमिशन आयु सीमा

आईटीआई एडमिशन के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहते हैं उनकी न्यूनतम उम्र 14 साल से अधिक होनी चाहिए साथ ही आयु सीमा की गणना 1 सितंबर 2024 के अनुसार की जाएगी।

आईटीआई एडमिशन शैक्षणिक योग्यता 

जितने भी उम्मीदवार आईटीआई में एडमिशन प्राप्त करना चाहते हैं उन सभी की जानकारी के लिए बता दें कि शैक्षणिक योग्यता के तौर पर न्यूनतम आठवीं पास या फिर दसवीं पास होना बहुत ज्यादा जरूरी है। साथ ही 10वीं पास उम्मीदवार 2 वर्ष की डिप्लोमा कोर्स करता है, तो वह 12वी कक्षा के समकक्ष रहेगा।

आईटीआई एडमिशन के लिए आवेदन करने का प्रोसेस 

जितने भी उम्मीदवार आईटीआई कोर्स के लिए आवेदन करना चाहते हैं वह सभी आधिकारिक नोटिफिकेशन को चेक करने उसके बाद वह बहुत ही आसानी से अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप और डिटेल में बताया हुआ है कि किस प्रकार से आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर के अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं या फिर आप अपने नजदीकी ईमित्र केंद्र में जाकर के अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं।

  • इसके लिए उम्मीदवार को सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, और आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करना है।
  • इसके पश्चात आपको अप्लाई ऑनलाइन का ऑप्शन मिलेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी प्रकार की जानकारी सही से भर देनी है और सभी प्रकार की आवश्यक दस्तावेज स्कैन करके अपलोड करने हैं।
  • इसके बाद आपको अपनी जाति वर्ग के हिसाब से अपनी आवेदन शुल्क का भुगतान करना है।
  • यह सभी प्रकार की प्रक्रिया पूरी होने के बाद अंत में अपने आवेदन फार्म को सबमिट कर देना है। और अपने फार्म का प्रिंट आउट ले लेना है।

ITI Admission Important Links 

ऑफिशल नोटिफिकेशन – Click Here

Official website – Click Here 

Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment