Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 का नोटिफिकेशन जारी

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023: राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 की तरफ से ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है जिसके तहत जो भी इच्छुक महिलाएं हैं वह सभी अपना आवेदन फॉर्म भर सकते हैं आवेदन फॉर्म भरने से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको आज के इस लेख में बताने वाले हैं साथ में यह भी बताएंगे कि आप किस प्रकार से आवेदन फॉर्म भर सकते हैं उसका संपूर्ण प्रक्रिया हमने स्टेप बाय स्टेप बताया हुआ है.

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023

इसके साथ ही कौन-कौन से डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी और क्या पात्रता होनी चाहिए आवेदन करने के लिए आवेदन फीस से संबंधित सभी प्रकार के महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख में देने वाले हैं अगर आप भी राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को पढ़ते रहिए हम आपको सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 के लिए जिले वाइज के हिसाब से नोटिफिकेशन जारी किया गया है वहीं राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती प्रत्येक जिले में पंचायत स्तर के हिसाब से नोटिफिकेशन जारी किया जाता है। आवेदन करता महिला संबंधित ग्राम पंचायत की स्थाई निवासी होना चाहिए तभी जाकर वह इस भारती का लाभ उठा सकती हैं. सभी जिलों की नोटिफिकेशन अलग-अलग Notification होने के कारण लास्ट डेट भी अलग-अलग होती है जिसकी जानकारी आपको आधिकारिक नोटिफिकेशन में ही मिल जाएगी जहां पर आप चेक कर पाएंगे। राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 जिले का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है आज हम आपको इस लेख के माध्यम से उसके बारे में अपडेट देने वाले की किस प्रकार से आप आवेदन कर सकते हैं।

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Age Limit   

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए महिला की उम्र न्यूनतम आयु 21 वर्ष रखी गई है और अधिकतम आयु 40 वर्ष होनी चाहिए तभी जाकर महिला आवेदन कर सकते हैं इसके साथ ही अनुसूचित जनजाति के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष रखी गई है आयु सीमा से संबंधित छूट प्रदान की जाएगी जिसकी जानकारी आपको नोटिफिकेशन में मिल जाएगी।

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Education Qualification  

राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए शैक्षिक योग्यता के तौर पर दसवीं पास रखा गया है। इसके साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ता मिनी आंगनवाड़ी कार्यकर्ता आशा सहयोगिनी के पद पर चयन हेतु शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास रखा गया है।

आवेदन फॉर्म भरने हेतु महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देश  

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 के लिए आवेदन फॉर्म भरने से पहले आप कुछ महत्त्वपूर्ण दिशा निर्देशों का पालन करना बहुत ज्यादा जरूरी है जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया हुआ है।

  • राजस्थान आंगनबाड़ी भर्ती 2023 के लिए आवेदन हेतु महिला विवाहित होना अनिवार्य है तभी जाकर वह इस फार्म के लिए आवेदन कर सकती है।
  • आवेदक महिला ग्राम पंचायत के निवासी होनी चाहिए इसके साथ ही उसके घर में शौचालय होने पर नियमित उपयोग संबंधित घोषणा सत्र सलंग्न होना अनिवार्य है।
  • आवेदक महिला की उम्र 21 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • आवेदक महिला दसवीं उत्तीर्ण होना बहुत ज्यादा महत्वपूर्ण है।
  • आवेदक महिला के पास शैक्षणिक योग्यता प्रमाण पत्र मूल निवास प्रमाण पत्र जात प्रमाण पत्र आय प्रमाण पत्र विवाह प्रमाण पत्र अन्य सभी दस्तावेज कंप्लीट होने चाहिए तभी जाकर वह आवेदन कर सकती है।
  • अभी तक महिला फॉर्म भरने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकती है और वहां से फॉर्म भर सकते हैं।

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 Required Documents  

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 के आवेदन हेतु कुछ महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट होना बहुत ज्यादा जरूरी है जिनके बारे में हमने नीचे डिटेल में बताया हुआ है।

  • महिला का मूल निवास प्रमाण पत्र जैसे की राशन कार्ड मतदाता पहचान पत्र आधार कार्ड अन्य सभी दस्तावेज जिनके माध्यम से पहचान हो सकती है।
  • कार्य अनुभव प्रमाण पत्र
  • शैक्षिक योग्यता संबंधित महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट
  • सेकेंडरी की अंक तालिका प्रमाण पत्र होना आवश्यक है।

How To Apply Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 

Rajasthan Anganwadi Recruitment 2023 के लिए आप ऑफलाइन या फिर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं अगर आप ऑफलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो अपने जिला पंचायत और ब्लॉक प्रमुख से मिलकर के आवेदन कर सकते हैं अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो आप वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है।
  • वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऑफिशल नोटिफिकेशन को चेक करना है।
  • उसके बाद आपको अप्लाई के ऑप्शन पर क्लिक कर देना।
  • आपके सामने फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपको सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी भर देनी।
  • हम आपको सभी प्रकार के महत्वपूर्ण दस्तावेज भी अपलोड कर देने।
  • अब आप अपने फार्म को सबमिट कर देना है।
  • फॉर्म को सबमिट करने के बाद उसका एक प्रिंटआउट ले लेना है ताकि भविष्य में काम आ सके।

Important Links 

Official Website  Click Here 
Official Notification  Click Here 
Check Latest Update  Click Here 

 

Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment