Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 आपके गाँव शहर मे कब लगेगा फ्री स्मार्टफोन कैंप ? यहाँ से करे चेक

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023: राजस्थान फ्री मोबाइल योजना कैंप लिस्ट 2023 जारी की जा चुकी है जिसके तहत आप भी जा सकते हैं कि आपका नाम लिस्ट में है या फिर नहीं या फिर आपके गांव में मोबाइल वितरण किए जाएंगे आपके ग्राम पंचायत में मोबाइल वितरण किए जाएंगे या नहीं आज हम आपको राज्य की महिलाओं को फ्री मोबाइल देने वाली योजना से संबंधित जानकारी के बारे में बताएंगे.

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023

जिसमें कि शहरों में और गांव में मोबाइल का वितरण किया जा रहा है जिसको लेकर बहुत सारे लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठ रहे हैं कि मोबाइल कब वितरण किए जाएंगे और कहां वितरण किए जाएंगे किस प्रकार से वितरण किए जाएंगे। अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि गांव व शहर में फ्री मोबाइल कैंप योजना किस स्थान पर लगेगा और कब लगेगा इससे संबंधित सभी प्रकार की महत्वपूर्ण जानकारी हम आपको आज के इस लेख में देने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दे की Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 के तहत फ्री में मोबाइल का वितरण किया जाएगा जिसकी शुरुआत 10 अगस्त 2023 से की जा चुकी है इसके लिए चिरंजीव परिवारों की महिलाओं की मुखिया को स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा इसके साथ इंटरनेट कनेक्टिविटी और अन्यलबों की घोषणा की गई है इस योजना का नाम इंदिरा गांधी स्मार्ट योजना रखा गया है जिसके प्रथम चरण में लगभग 40 लाख चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मोबाइल का लाभ प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 का आयोजन कैंपों के माध्यम से किया जाएगा जिसके तहत चिरंजीवी परिवारों की महिलाओं को मोबाइल वितरण किए जाएंगे, इसके साथ ही महिलाओं को फ्री मोबाइल के साथ-साथ 3 साल का मुफ्त इंटरनेट कनेक्शन और अनलिमिटेड कॉलिंग का फायदा दिया जाएगा। जो भी चिरंजीवी पत्र महिलाएं हैं उन सभी को अपने महत्वपूर्ण पत्र और डॉक्यूमेंट को लेकर कैंप में जाना होगा जहां से उनको फ्री मोबाइल प्रदान किया जाएगा।

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023

इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी के द्वारा की गई थी जिसके तहत 10 अगस्त 2023 से इंदिरा गांधी स्मार्टफोन योजना का आगाज हुआ था योजना के तहत जितने भी चिरंजीवी परिवारों की महिलाएं हैं उन सभी को इंटरनेट और स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।

इसको लेकर जिला कलेक्टर श्री प्रकाश राजपुरोहित जी ने बताया है कि इस योजना के तहत जयपुर जिले में कुल 28 स्थान पर कैंप का आयोजन किया जाएगा जहां से जिला मुख्यालय पर 6 शिविर तो वहीं 22 शिविर का आयोजन पंचायत समिति मुख्यालय पर किया जाएगा इसके बाद ग्राम पंचायत मुख्यालय पर भी शिविरों का आयोजन होगा इसके लिए ग्राम पंचायत समिति मुख्यालय द्वारा ग्राम पंचायत कैंप लिस्ट जारी की जाएगी जिसमें आप चेक कर पाएंगे।

उन्होंने यह भी जानकारी बताई है कि लाभार्थी को शिविर में आते समय अपने जन आधार कार्ड और आधार कार्ड पैन कार्ड और महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट लाना बहुत ज्यादा जरूरी है तभी जाकर उन सभी का एनरोलमेंट किया जाएगा और उसके बाद उन्हें स्मार्टफोन प्रदान किया जाएगा।

जयपुर जिला मुख्यालय पर इन क्षेत्रों में आयोजित होगी फ्री मोबाइल कैंप 

  • नगर निगम हेरिटेज वार्ड 1 से लेकर 30 तक 54 स्टेडियम गढ़ गौरी बाजार जयपुर
  • नगर निगम हेरिटेज वार्ड एक्ट से लेकर 54 तक सामुदायिक केंद्र लक्ष्मीनारायण पुरी किशनपोल जयपुर
  • नगर निगम हेरिटेज बोर्ड 55 से लेकर 75 तक महारानी कन्या उच्च माध्यमिक विद्यालय बनी पार्क जयपुर
  • नगर निगम हेरिटेज 75 से लेकर 100 तक लाल बहादुर शास्त्री सामुदायिक भवन राजा पार्क जयपुर।
  • नगर निगम ग्रेटर वर्ल्ड 1 से लेकर 64 तक सामुदायिक भवन सेक्टर 3 मालवीय नगर जयपुर
  • नगर निगम ग्रेटर वार्ड 65 से लेकर 150 तक सामुदायिक भवन हनुमान नगर विस्तार वैशाली नगर जयपुर।

How To check Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 को चेक करने का संपूर्ण प्रक्रिया हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप समझाया हुआ है जिसके माध्यम से आप आसानी से लिस्ट चेक कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर चले जाना है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा।
  • अब आपको वेबसाइट के होम पेज में कैंप खोजने का ऑप्शन मिलेगा उसे पर आपको क्लिक कर देना है।
  • अब आपसे कुछ महत्वपूर्ण जानकारी पूछी जाएगी जिसको आपको सही-सही भर देना जैसे कि जिले का नाम तहसील का नाम ब्लॉक का नाम यह सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको ढूंढे के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके पश्चात आपके आसपास लगने वाले राजस्थान फ्री मोबाइल कैंप योजना की जानकारी आपको मिल जाएगी जिससे आप उसे स्थान पर पहुंच सकते हैं।
  • अगर आप जिलेवार कैंप खोजने के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो आप जिले के हिसाब से कैंप लिस्ट चेक कर पाएंगे।
  • इसके बाद आप जिले वाइज हिसाब से फ्री स्माटफोन कैंप की लिस्ट चेक कर सकते हैं जिसमें आपको जिलेवार कैंप के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है आपके सामने सभी जिले के नाम शो हो जाएंगे।
  • अब आपको जिस भी जिले की लिस्ट देखनी है उसे जिले के नाम पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके सामने लिस्ट खुल कर आ जाएगी जिसमें आपको कैंप का नाम कैंप का पता कैंप कितनी थी और कैंप के अधिकारी का नाम और मोबाइल नंबर सब डिटेल शो हो जाएगी।
  • इसी प्रकार से आप Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 Important Links  

Rajasthan Free Mobile Camp List 2023 Click Here 
आपके गांव वार्ड या शहर में मोबाइल मिल रहा है या नहीं मिल रहा है कैंप की लोकेशन देखने के लिए Click Here 
Check Latest Update  Click Here 

 

Whatsapp Channel Join Now
Telegram Channel Join Now

Leave a comment